31 अक्टूबर तक हो सकती है राहुल की ताजपोशी, पार्टी में चुनाव प्रक्रिया शुरू

0
21

2019 लोकसभा चुनाव से पहले राहुल गांधी को कांग्रेस की कमान देने की कवायद तेज होती नजर आ रही है. सूत्रों के मुताबिक, अध्यक्ष पद पर राहुल गांधी की ताजपोशी इसी महीने की जा सकती है.

पार्टी सूत्रों का कहना है कि राहुल गांधी 31 अक्टूबर तक कांग्रेस अध्यक्ष पद का चार्ज संभाल सकते हैं. पार्टी में ताजपोशी की प्रक्रिया पर काम शुरू हो गया है.

बताया जा रहा है कि मुल्लापल्ली रामचंद्रन के नेतृत्व में पार्टी चुनाव कमेटी पूरे कार्यक्रम की योजना फाइनल कर रही है. इसके लिए स्टेट रिटर्निंग अफसर 6-10 अक्टूबर के बीच डेलीगेट्स की लिस्ट जारी कर देंगे. जिसके बाद राज्य डेलिगेट्स द्वारा प्रस्ताव पास कर प्रदेश अध्यक्ष को राष्ट्रीय अध्यक्ष चुनने का अधिकार दिए जाने की संभावना है.

जल्द होगा चुनाव तारीख ऐलान

सूत्रों के हवाले से ये खबर भी सामने आ रही है कि कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए चुनाव तारीख का ऐलान जल्द ही किया जा सकता है. पार्टी में 15-20 अक्टूबर के बीच चुनाव तिथि की घोषणा की योजना है.

सचिन पायलट ने किया था खुलासा

इसी हफ्ते राजस्थान कांग्रेस के प्रमुख सचिन पायलट ने कहा था कि कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी को अध्यक्ष बनाने का समय आ गया है. उन्होंने कहा था, ‘दिवाली के कुछ समय के बाद राहुल यह जिम्मेदारी संभाल सकते हैं’.

हाल ही में राहुल गांधी अमेरिका दौरे पर गए थे. जहां से उन्होंने मोदी सरकार की जमकर आलोचना की थी. इसके बाद वो गुजरात के दौरे पर भी गए, जहां वो न सिर्फ मंदिर गए बल्कि माथे पर टीका लगाकर लोगों को संबोधित भी किया. राहुल गांधी की इस भूमिका को भी उनके नए अंदाज और तेवर के तौर देखा जा रहा है. वहीं दूसरी तरफ पार्टी के अंदर से भी ये मांग उठ रही है कि 2019 का लोकसभा चुनाव राहुल गांधी के नेतृत्व में लड़ा जाए. ऐसे में कांग्रेस इस साल दिसंबर में होने वाले गुजरात विधानसभा चुनाव से पहले राहुल की ताजपोशी कर पूरी ताकत के साथ चुनावी रण में उतरना चाहती है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here